सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर

 

सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर

सूर्य को कहीं भी ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जा सकता है, यदि इसका उचित उपयोग किया जाए। यह किसी अन्य की तरह एक अटूट, अक्षय ऊर्जा स्रोत है। यही कारण है कि अब हमारे पास कैलकुलेटर, घड़ियां और लाइट जैसे सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण हैं। सौर प्रौद्योगिकी आज भी हमारे अधिकांश गैजेट्स के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत होने से बहुत दूर है; इसका उपयोग इन उपकरणों की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए किया जा सकता है। उन्हें सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर कहा जाता है।


सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर क्या हैं?


जैसा कि नाम से पता चलता है, ये बैटरी चार्जर हैं जो सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होते हैं। व्यावहारिक रूप से कोई भी आधुनिक गैजेट जिसके बारे में आप सोच सकते हैं (लैपटॉप, सेल फोन, पीडीए, एमपी3 प्लेयर, आईपोड, डिजिटल कैमरा, आदि) को इन चार्जर का उपयोग करके रिचार्ज किया जा सकता है। आजकल, इन्हें अन्य उत्पादों के साथ-साथ कारों और बैकपैक्स के साथ एकीकृत किया गया है। इसके अलावा, विभिन्न वोल्टेज क्षमताएं उपलब्ध हैं जिससे चार्जर खरीदना आसान हो जाता है जो हमारी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त होगा।


वे कैसे काम करते हैं?



इन बैटरी चार्जर्स में सौर पैनल होते हैं जो फोटोवोल्टिक (पीवी) सेल ब्लॉक से बने होते हैं जो सूर्य के प्रकाश से बिजली पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब सूर्य के प्रकाश से फोटॉन सौर पैनलों सेटकराते हैं, तो वे पीवी कोशिकाओं द्वारा अवशोषित हो जाते हैं। कोशिकाएँ सिलिकॉन जैसे अर्धचालक पदार्थों से बनी होती हैं। दो प्रकार के सिलिकॉन का उपयोग किया जा सकता है अर्थात् क्रिस्टलीय और अनाकार, जिनमें से बाद वाला अधिक टिकाऊ, लचीला और लागत प्रभावी है। अवशोषित फोटॉन तब इलेक्ट्रॉनों में परिवर्तित हो जाते हैं।

बैटरियों में एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो हमारे उपकरणों के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में इलेक्ट्रॉनों को स्थानांतरित करती है। इस प्रक्रिया के दौरान, अवशिष्ट कण धीमे हो जाते हैं और अंततः इलेक्ट्रॉनों के उत्पादन को रोक देते हैं। इस डिस्चार्ज चक्र को सौर पैनलों द्वारा उत्पादित करंट के माध्यम से काउंटर किया जाता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनों के आकर्षण का उपयोग करके प्रोटॉन को बैटरी की कोशिकाओं में खींचा जाता है।

अधिकांश सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर में क्षमता के मामले में 12 वोल्ट होते हैं लेकिन अन्य वोल्टेज क्षमताएं होती हैं जैसे कि 24V, 36V और इसी तरह। कम से कम 3 वोल्ट के बैटरी चार्जर भी हैं जिनका उपयोग सेल फोन से 6 वोल्ट की NiCad बैटरी चार्ज करने के लिए किया जा सकता है। एक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जो चाहते हैं उस पर काफी शोध करें और किसी विशेषज्ञ से पूछने से न डरें।

इसे समझना थोड़ा जटिल हो सकता है लेकिन यह जानना कि यह कैसे काम करता है, इसकी सराहना करने की दिशा में पहला कदम है।


लागत कुशल


गैर-रिचार्जेबल बैटरी पर पैसे बचाएं, अगर आप किसी बैटरी का उपयोग करते हैं

  • बिजली के उपयोग और उसकी संबंधित लागतों को बचाएं
  • बिजली उपलब्ध न होने की स्थिति में आसानी से उपलब्ध ऊर्जा का वैकल्पिक स्रोत
  • अगर बिजली की आपूर्ति काट दी गई है
  • यदि आप किसी दूरस्थ स्थान पर हैं (ऊबड़-खाबड़ पहाड़, अलग-थलग पड़े द्वीप, आदि)


सुवाह्यता


चाहे आप बहुत यात्रा कर रहे हों या जंगल में डेरा डाले हुए हों, अपने गैजेट्स को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर से बेहतर कोई विकल्प नहीं है।


सहनशीलता


सौर ऊर्जा से चलने वाले बैटरी चार्जर हालांकि एक उज्ज्वल, धूप वाले दिन में सबसे प्रभावी होते हैं; वे ठंडे मौसम में भी कुशल हो सकते हैं। कुछ वाटरप्रूफ भी हैं।


सुविधा


कुछ सौर बैटरी चार्जर में एक आंतरिक बैटरी होती है जो ऊर्जा भंडारण करने में सक्षम होती है। यदि आपको किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चार्ज करने की आवश्यकता है और आपके पास ऊर्जा एकत्र करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करने का समय या अवसर नहीं है, तो बैटरी में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग उस उपकरण को चार्ज करने के लिए किया जाएगा।

कुछ सामान्य प्रकार के सोलर बैटरी चार्जर


ऑटोमोटिव सोलर ट्रिकल चार्जर

विशेष रूप से वाहनों के लिए डिज़ाइन किए गए, इन चार्जर्स को आसानी से डैशबोर्ड पर रखा जा सकता है और सीधे सिगरेट लाइटर प्लग से जोड़ा जा सकता है, जो बदले में, आपकी कार की बैटरी को धीरे-धीरे चार्ज करेगा।

इन चार्जर्स में आमतौर पर कार की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए पर्याप्त बड़ा सोलर पैनल नहीं होता है, लेकिन यह कार की हमेशा चालू सुविधाओं जैसे घड़ी की खपत की ऊर्जा की भरपाई करने के लिए पर्याप्त है।


क्लैमशेल सोलर चार्जर


क्लैमशेल सोलर चार्जर

सौर पैनलों को सुविधा और सुवाह्यता के लिए फोल्डिंग केस के अंदर रखा गया है।

यह कई प्लग और एडेप्टर के साथ आ सकता है जो विभिन्न प्रकार के उपकरणों के साथ उपयोग करना आसान बनाता है।

कुछ को सीधे डिवाइस से प्लग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और अन्य को बैटरी को अलग से चार्ज करने और आसानी से उन्हें स्वैप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


फोल्डिंग सोलर चार्जर


लचीली पतली-फिल्म सौर कोशिकाओं का उपयोग करके, इस चार्जर को पोर्टेबिलिटी के लिए रोल अप किया जा सकता है और अधिक सतह क्षेत्र एक्सपोजर की अनुमति देने के लिए उपयोग में होने पर खोला जा सकता है।


सौर बैग


सोलर सौर बैग

सभी प्रकार के बैग (बैकपैक, लैपटॉप बैग, ब्रीफकेस, आदि) के साथ इन सफल सौर कोशिकाओं का एकीकरण शुद्ध प्रतिभा है। ये उस उपकरण को चार्ज कर सकते हैं जिसे वे विशेष रूप से ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो उन्हें चलते-फिरते यात्रियों के लिए बहुत सुविधाजनक बनाते हैं।

कुछ में बिल्ट-इन पाउच भी होते हैं जो डबल ए और/या ट्रिपल ए बैटरी चार्ज कर सकते हैं।


क्या ये सोलर बैटरी चार्जर पूरी तरह से चार्जर की जगह ले सकते हैं?


अगर आप मुझसे पूछें तो मुझे ना कहना पड़ेगा। हमारे उपकरण वर्तमान में इन चार्जरों की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं। समय सोना है और अधिकांश लोगों के पास चार्जिंग चक्र के पूरा होने की प्रतीक्षा करने का समय नहीं है। हालांकि, किसी भी सफल तकनीक की तरह, आपको इसे विकसित करने और सुधारने का मौका देना होगा और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उपभोक्ता इसका उपयोग करें और अपनी प्रतिक्रिया दें। हाइब्रिड कारें हैं तो हाइब्रिड चार्जर भी हैं। हाइब्रिड तकनीक हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली और हमें अभ्यस्त होने के बीच की खाई को पाटने का उत्तर है। यहां तक ​​कि अगर उस पर प्रीमियम मूल्य का टैग है, तो भी लाभ अपने लिए बोलते हैं।

ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए हिंदी समाचार के साथ बने रहे 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें